12th कॉमर्स के बाद करियर विकल्प - Courses After 12th Commerce

Advertisement

आजकल कॉमर्स से 12th करने वाले स्टूडेंट्स को साइंस स्टूडेंट्स कमजोर समझते हैं। लेकिन क्या आप जानते हो ICICI बैंक के CEO एमएस चंदाकोचर, विरला ग्रुप के चेयरमैन श्री कुमार मंगलम विरला और पेप्सिको अध्यक्ष एमएस इंद्रनोई ने कॉमर्स में पढ़ाई की है। आज ये लोग सफलता के उस मुकाम पर हैं जहां पहुँचना सभी का सपना होता है। अगर आप 12th कक्षा उत्तीर्ण करने के बार सही निर्णय लें, तो आपका जीवन बहुत सुखद बन सकता है। इस लेख में हम आपको '12th कॉमर्स के बाद क्या करें ' | Courses After 12th Commerce से जुड़े हर सवाल का उत्तर देंगे।

Courses After 12th Commerce
Courses After 12th Commerce


12th कॉमर्स के बाद डिग्री कोर्स - Degree Courses after 12th Commerce

कॉमर्स स्ट्रीम से बारहवीं करने के बाद बहुत सारे डिग्री कोर्स उपलब्ध होते हैं। आप अपनी रूचि व लक्ष्य के हिसाब से किसी भी कोर्स का चयन कर सकते हो। किसी भी कोर्स में दाखिला लेने से पहले उसके विषयों के नाम व सिलेबस को एकबार जरूर देख लें। इससे आपको अपने चयन किये गए कोर्स के बारे में जरुरी जानकारी मिल जाएगी। तो आइये देखते हैं 12th कॉमर्स के बाद कौन से डिग्री कोर्स उपलब्ध हैं -

1. B.Com (Bachelor of Commerce)

बीकॉम कोर्स की अवधि तीन साल की होती है। इस कोर्स में एकाउंटिंग और फाइनेंस से जुड़े विषयों किया जाता है। इस कोर्स को करने के बाद आप ग्रेजुएट हो जाओगे। B.Com में मुख्यतः यह सब्जेक्ट्स होते हैं:
  • Accountancy
  • Cost Account
  • Statistics
  • Management
  • Human Resource
  • Computer
  • Economics
  • English
  • Law
  • Marketing
  • Finance
बी.कॉम को आप किसी विशेष स्ट्रीम में भी कर सकते हो। नीचे बी.कॉम की कुछ ट्रेड्स दी गयी हैं:
Courses after 12th Commerce
  • B.Com. Advertising and Sales Management- इस कोर्स में छात्रों को विज्ञापन व बिक्री प्रबंधन के महत्वपूर्ण पहलुओं के बारे पढ़ाया जाता है। जो छात्र विज्ञापन क्षेत्र में काम करना चाहते हैं ये उनके लिए अच्छा कोर्स है।
  • B.Com. Computer Application- जिन छात्रों की रूचि कॉमर्स के साथ-साथ कंप्यूटर में है, वो इस कोर्स में अपना दाखिला ले सकते हैं। इस कोर्स में सॉफ्टवेयर और कंप्यूटर से जुड़ी जानकारी दी जाती है। इसे करने के बाद MCA (Masters of Computer Application) भी कर सकते हो।
  • B.Com. Foreign Trade- इस ट्रेड में छात्रों को B.Com के सब्जेक्ट्स के साथ-साथ विदेशी व्यापार प्रतिक्रियाओं और लेनदेन के बारे में पढ़ाया जाता है। जो छात्र आयात निर्यात से जुड़ी कंपनियों में काम करना चाहते हैं, वो इस कोर्स को कर सकते हैं।
  • B.Com. E-Commerce- इस कोर्स में छात्रों को ऑनलाइन व्यापार से जुड़ी तकनीक व कानूनी मुद्दों के बारे में पढ़ाया जाता है। अगर आप ऑनलाइन पोर्टल जैसे Flipkart, Amazon आदि में काम करना चाहते हो, तो इस कोर्स को कर सकते हो।
  • B.Com. H- यह समान्य बी.कॉम का व्यापक रूप है। इस कोर्स में सभी सब्जेक्ट्स को सामान्य बी.कॉम की तुलना से अधिक डिटेल में पढ़ाया जाता है। इस कोर्स के अंतिम वर्ष में छात्र अपनी इच्छा के अनुसार दिए गए सब्जेक्ट्स में से कोई एक सब्जेक्ट चुन सकते हैं।
  • B.Com. Office Management- इस कोर्स में छात्रों को कंप्यूटर एप्लीकेशन, कार्यालय प्रशासन, संचार कौशल, कार्य नैतिकता और कॉर्पोरेट संस्कृति के बारे में पढ़ाया जाता है। यह उन छात्रों के लिए फायदेमंद है जो ऑफिस के प्रबंधन में रुचि रखते हैं।
  • B.Com. Tax- इस कोर्स में छात्रों को एकाउंट्स के सब्जेक्ट्स के साथ साथ कर के बारे में भी जानकारी दी जाती है।
Best Courses after 12th

2. B.B.A - Bachelor of Business Administration

अगर आप एमबीए या मैनेजमेंट करना चाहते हो, तो 12th कक्षा के बाद B.B.A कर सकते हो। B.B.A एक ग्रेजुएशन कोर्स है। इसकी अवधि तीन साल की है। यह कोर्स छात्रों को मैनेजमेंट की सही जानकारी प्रदान करने के लिए बनाया गया है। कुछ कॉलेज 12th के मार्क्स के हिसाब से एडमिशन देते हैं और कुछ कॉलेज इसके लिए एंट्रेंस एग्जाम लेते हैं।

3. B.A + L.L.B (Legum Baccalaureus)

अगर आपकी रूचि कानूनी अध्ययन में है, तो आप पांच साल का कोर्स बीए + एलएलबी कर सकते हो। इस कोर्स में पहले तीन साल छात्रों के द्वारा चुने गए सब्जेक्ट में डिग्री प्रदान की जाती है और अंतिम दो वर्षो में कानूनी अध्ययन से जुड़ी पढ़ाई करवाई जाती है। यह कोर्स कॉमर्स के उन छात्रों के लिए एक और दिलचस्प अध्ययन विकल्प है जो कानून और उनके संबंधित क्षेत्रों जैसे कॉर्पोरेट कानून, कराधान कानून और संबद्ध डोमेन में अपना करियर बनाना चाहते हैं।

4. B.B.A + L.L.B (Legum Baccalaureus)

यह कोर्स चार साल का होता है। इसमें ग्रेजुएशन लेवल की पढ़ाई के साथ-साथ कानून की पढ़ाई भी करवाई जाती है। जो छात्र मल्टी नैशनल कंपनी में लीगल कंसल्टेंट बनना चाहते हैं या फिर लीगल क्लाइंट के साथ अपना खुद का प्रैक्टिस करना चाहते हैं वे इस कोर्स को कर सकते हैं।
Computer Courses after 12th

5. BCA - Bachelor of Computer Applications

आजकल ज्यादातर सभी फ़ील्ड्स में कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जाता है। अगर आपकी रूचि कंप्यूटर में है, तो आप 12th के बाद BCA में एडमिशन ले सकते हो। इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए 12th में गणित सब्जेक्ट का होना अनिवार्य है। इस कोर्स की अवधि तीन साल की होती है और इसमें कंप्यूटर से जुड़े विषयों का अध्ययन करवाया जाता है।
Professional Courses for Commerce Students

6. CA - Chartered Accountant

CA की डिग्री Institute of Chartered Accountants of India के द्वारा प्रदान की गयी है। कॉमर्स के छात्रों के बीच CA की डिग्री बहुत लोकप्रिय है। इस कोर्स को करने के बाद सैलरी पैकेज बहुत अच्छा मिलता है। अगर आप जॉब नहीं करना चाहते हो, तो आप कहीं पर भी अपना ऑफिस खोल सकते हो।
इस लेख में हमने आपको "courses after 12th commerce" के बारे में बताया है। अगर आप "career options after 12th" से जुड़ा कोई भी सवाल पूछना चाहते हो, तो कमेंट करके पूछें। इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

No comments

Powered by Blogger.